Monday, July 18, 2011

अपने दादा का ही पुनर्जन्म हैं बिग बी!

 अपने दादा का ही पुनर्जन्म हैं बिग बी! ( Is Big B - Amitabh Bachhan is reincarnation of his granfather )


क्या बॉलिवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के रूप में उनके दादा ने ही फिर से जन्म लिया था? आपको यह सवाल भले ही चौंकाने वाला लगे, लेकिन खुद अमिताभ के साहित्यकार पिता हरिवंश राय बच्चन ऐसा ही मानते थे।

बिग बी ने भोपाल के ओरिएंटल कॉलेज में अपने पिता की कविताओं का पाठ करते हुए यह दिलचस्प किस्सा बयां किया। बकौल अमिताभ, मेरे पिता को वाकई लगता था कि मैं खुद उनके पिता का पुनर्जन्म हूं।

मेरे दादा प्रताप नारायण अपने देहावसान के साल भर बाद एक रात मेरे पिता के सपने में आए। मेरे पिता ने उनसे कहा कि मैं अपने जीवन में आपकी काफी कमी महसूस कर रहा हूं। इस पर उन्होंने (मेरे दादा) कहा कि मैं दोबारा तुम्हारे पास रहा हूं। पिता जी चौंककर उठे तो मां बेड से नदारद थीं। वह वॉशरूम गई थीं और प्रसव पीड़ा के कारण वहां बेहोश हो गई थीं। वह तारीख थी - 11 अक्टूबर 1942, जिस दिन मेरा जन्म हुआ।
साभार: पीटीआई

No comments:

Post a Comment