Sunday, October 9, 2011

पुनर्जन्म मेरा निजी अधिकार : दलाई लामा

Reincarnation is my personal right - Dalai Lama
पुनर्जन्म मेरा निजी अधिकार : दलाई लामा

76 वर्षीय दलाई लामा ने शनिवार को कहा कि जब वह '90 के आसपास' हो जाएंगे तो फैसला करेंगे कि क्या उनका पुनर्जन्म होना चाहिए


तिब्बती परंपरा के अंतर्गत बौद्ध भिक्षु किसी ऐसे लड़के को चुनते हैं जिसमें दिवंगत नेता के पुनर्जन्म के संकेत दिखते हैं. लेकिन बहुत से लोगों का अनुमान है कि चीन सरकार साधारण तरीके से खुद दलाई लामा का उत्तराधिकारी नियुक्त कर देगी.


चीन का कड़ा रुख
चीन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि पुनर्जन्म की कोई भी प्रक्रिया देश के कानूनों और नियमों के मुताबिक होनी चाहिए. मंत्रालय के प्रवक्ता होन्ग लाई ने पत्रकारों से कहा, "दलाई लामा का पद केंद्रीय सरकार द्वारा तय किया जाता है और ऐसा न करना गैर कानूनी है. दलाई लामा के पुनर्जन्म की प्रक्रिया से जुड़े अनुष्ठानों का एक पूरा समूह है. कभी ऐसा नहीं हुआ जब दलाई लामा ने खुद अपना उत्तराधिकारी चुना हो. दलाई लामा के पुनर्जन्म की प्रक्रिया में धार्मिक अनुष्ठानों और ऐतिहासिक परंपराओं और कानून व नियमों का ध्यान रखा जाना चाहिए."


पुनर्जन्म मेरा निजी अधिकार : दलाई लामा

आईएएनएस ॥ धर्मशाला : तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने शुक्रवार को कहा कि पुनर्जन्म का मुद्दा उनका निजी अधिकार है। दलाई लामा ने कहा कि अपना पुनर्जन्म मैं खुद तय करूंगा। इस बारे में फैसले का अधिकार और किसी को नहीं है। 14वें दलाई लामा ने कहा कि दलाई लामा संस्था का अनुसरण सदियों से किया जा रहा है। यह मेरा निजी अधिकार है कि मैं इसका पालन करूं या न करूं।

धर्मशाला.तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा ने कहा है कि वे अपने पुनर्जन्म को खुद तय करेंगे। किसी अन्य को इसके निर्धारण का कोई अधिकार नहीं है। मैक्लोडगंज में आयोजित 11वीं तिब्बती धर्म संसद के दूसरे दिन शुक्रवार को उन्होंने ये विचार व्यक्त किए।

दलाई लामा ने कहा कि वे अभी पूर्णत: स्वस्थ हैं। ऐसे में उन्हें पुनर्जन्म को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं है। इसका निर्धारण वे करेंगे न कि चीन। निर्वासित तिब्बतियों का विश्वास है कि चीन की साम्यवादी सरकार तिब्बती बौद्ध धर्म के दो प्रमुख संस्थाओं दलाई लामा और पंचेन लामा को समाप्त करने पर तुली हुई है। अत: यह अधिक चिंता का विषय है।

No comments:

Post a Comment